Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News:

latest

Advertisement

मोबाइल में जियो 5 जी सेटिंग्स कैसे करें?How to do Jio 5G settings in mobile?

दोस्तों आज हम मोबाइल नेटवर्क (Mobile Network) के बारे में बात करेंगे। यह लेख 5 जी (5G) नेटवर्क को शुरु करने के संबंध में। आप अपने मोबाइल...


Ads by Eonads


दोस्तों आज हम मोबाइल नेटवर्क (Mobile Network) के बारे में बात करेंगे। यह लेख 5 जी (5G) नेटवर्क को शुरु करने के संबंध में। आप अपने मोबाइल में कैसे कुछ सेटिंग्स (Settings) में बदलाव करके 5 जी नेटवर्क (5G Network) से जुड़ सकते हैं यह हम बताएंगे। कुछ दिनों पहले ही भारत में 5 जी मोबाईल नेटवर्क शुरु की गई है। देश के मोबाइल सर्विस ऑपरेटर (Mobile Service Operator's) इसकी घोषणा कर चुके हैं। हम इन सभी नेटवर्क ऑपरेटरों से जुड़े हुए हैं। देश का प्रत्येक व्यक्ति आजकल कोई न कोई स्मार्टफोन (Smartphones) उपयोग करता है। और इन स्मार्टफोन में किसी न किसी टेलीकॉम ऑपरेटर (Telecom Operator's) का सिम(SIM) इस्तेमाल करता है। इन्हीं टेलीकॉम ऑपरेटरों ने अब 4 जी नेटवर्क (4G Network) से भी आगे एक कदम बढ़ाकर 5 जी नेटवर्क (5G Network) की शुरुआत की है। हम इसके फायदे के बारे में आगे चर्चा करेंगे लेकिन पहले हम मोबाइल में 5 जी सेटिंग्स (5G Settings) के बारे में जान लें। 

हाइलाइट्स

 4 जी सिम को ही 5 जी में कन्वर्ट किया जा सकता है। दूसरा सिम लेने की जरूरत नहीं।
5 जी से 1 जीपीबीएस की स्पीड मिल सकती है। अपलोड की समस्या होगी क्योंकि इसकी स्पीड कम होगी।
कई समस्याओं जैसे, कॉल ड्रॉप, स्लो वीडियो, कनेक्शन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकेगा।


सबसे पहले जियो (JIO)के सर्विस के बारे में हम जानेंगे:-



ऊपर में दिए गए चित्र से आपको यह अवगत हो ही गया होगा कि जियो का सिम उपयोग करने वाले जब अपने स्मार्टफोन में जियो एप्प (JIO APP) को खोलेंगे तो इस तरह का नोटिफिकेशन (Notification) मिलेगा। इसमें यह बताया गया है कि आप 5 जी सर्विस के लिए चुन लिए गए हैं और आप अब इसे अनलॉक (Unlock) करके आप सर्विस शुरु कर सकते हैं। 



फिर आप जैसे ही गेट स्टार्टेड(Get Started) पर क्लिक (Click) करते हैं तो एक नया विंडो खुलता है जिसमें आपको अपने हैंडसेट (Handset) को अपडेट (Update) करने को कहा जाता है। इसे क्लिक करने के बाद अगर आपने अपने सिस्टम यानि मोबाइल (Mobile) को अपडेट कर रखा है तो डिवाइस अप टू डेट (Your system is up to date) का मैसेज (Message)  आएगा। और अगर नहीं है तो नीचे एक ब्लू कलर का बटन होगा जिसमें आपको चेकिंग फॉर अपडेट (Chaking for Update) का ऑप्शन है। इसे क्लिक करके आप मोबाइल को अपडेट कर लेंगे। 



फिर आप मुख्य मेनू में जाते हैं जहां आप गेट स्टार्टेड लिखा होता है। वहां पर क्लिक करने पर आपको एक नया विंडो मिलता है जिसमें जियो आपको बधाई देते हुए सिस्टम चेक करता है। इसमें एक नोटिफिकेशन मिलता है कि आपको 5 जी डाटा के उपयोग के लिए बधाई। फिर वेलकम ऑफर पर ग्रीन टिक (Green Tik) आता है, फिर हैंडसेट 5 जी कैपेबिलिटी (Handset 5G Capability) पर भी ग्रीन टिक आता है। उसके बाद नीचे एक नोटिस विंडो आता जिसमें आपको बताया जाता है कि आपने जियो का सॉफ्टवेयर अपने हैंडसेट में अपडेट या लेटेस्ट वर्सन किया हुआ है या नहीं? अगर आपने अपडेट नहीं किया है तो अपडेट नाउ (Update Now) पर क्लिक कर दें। और अगर आपने पहले ही अपडेट कर लिया है तो आई हैव अपडेटेड (I have Updated) पर क्लिक कर दें। 

इसके बाद फिर से 5 जी बधाई वाला विंडो आएगा और आपको फिर से वेलकम ऑफर, हैंड सेट 5 जी कैपेबिलिटी और हैंडसेट सॉफ्टवेयर वर्सन पर ग्रीन टिक आएगा। लेकिन 5 जी हैंडसेट सेटिंग्स पर ऑरेंज कलर का निशान आता है। इसके नीचे एक विंडो दिखता है जिसमें गो टू सेटिंग्स (Go To Settings) पर जाने को बोला जाता है। इस पर आप क्लिक करते हैं तो आपको एक नया विंडो खुलता है। 



सेटिंग्स में आपको नेटवर्क और इंटरनेट वाला ऑप्शन दिखेगा। 



इसमें क्लिक करने पर आपको फिर से एक नया विंडो मिलेगा जिसमें सिम और उससे संबंधित सूचनाएं होती हैं। इसमें आपको मोबाइल डाटा ऑन रखना होता है। इंटरनेट एक्सेस डयूरिंग कॉल्स को ऑफ रखा गया है। फिर बाकी के सेटिंग को ऐसे ही रखे रहने दिया जाता है। सबसे नीचे सिम कार्ड इंफो और सेटिंग्स है। जिसमें आपका सिम 1 पर जियो है उसे क्लिक करना है। 

इसमें आपको सिम 1 के डिटेल्स दिए गए हैं। यहां पर आपको प्रीफर्ड नेटवर्क टाइप (Preferred Network Type) पर क्लिक करना है। जहां आपको दो ऑप्शन एक विंडो के रूप में मिलेगा। 

1.5जी प्रीफर्ड/4जी/3जी/2जी (5G Preferred/4G/3G/2G)

2.4जी प्रीफर्ड/3जी/2जी (4G Preferred/3G/2G)




यहां आपको 5 जी प्रीफर्ड पर क्लिक (5G Preferred) करना है। इसको क्लिक करने पर 5 जी सेटिंग ऑन (Settings On) हो जाता है। बाकी के सेटिंग्स पहले जैसे ही रहेंगे। इसके बाद आप मुख्य स्क्रीन पर आ जाएंगे। आप देखेंगे कि आपके फोन पर स्टेटस बार में 4 जी की जगह पर 5 जी दिखने लगेगा। 

इसी तरह आप अन्य ऑपरेटर जैसे एयरटेल (Airtel), वोडाफोन आयडिया (VI) आदि में सेटिंग कर सकते हैं।

फायदे और नुकसान: 5G में डाउनलोड स्पीड काफी ज्यादा होती है. वहीं अपलोड स्पीड काफी कम होती है. जहां एक ओर डाउनलोड स्पीड 1.9Gbps ​​तक मिल सकती है। अपलोड गति शायद ही कभी 100Mbps से अधिक हो पाए। 5जी से यूजर्स फास्ट इंटरनेट स्पीड का फायदा उठा सकेंगे। वीडियो कॉलिंग (Video Calling) के दौरान कनेक्शन प्रॉब्लम (Connection Problem), स्लो वीडियो (Slow Video) या कोई क्वालिटी में फर्क नहीं आएगा। 5जी से कॉल ड्रॉप (Call Drop) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकेगा।  क्लियर ऑडियो (Clear Audio) मिल सकती है।  




No comments